ग्रहों का जीवन पे प्रभाव

बचपन से सुनते आये हैं चाँद, तारे, सूर्य, ग्रह नक्षत्र सबका हमारे जीवन पे प्रभाव होता है, अगर कुछ अच्छा होता है तो सूर्य, चन्द्रमा सबको वजह मानते है और गर कुछ गलत हो जाये तो ग्रह दोष , वास्तु दोष, राहु , केतु सब समज़ते है।

फिर पंडित, मौलवी, फादर वगेरा के पास भागकर जाते है, वो कुछ मंत्र जाप करने कहते है या फिर कुछ प्रोसीजर फॉलो करने कहते है और सब आंख बंद करके उनके बाते मान लेते है, ठीक है कोशिस कर रहे है। पर कभी कोशिस नहीं की हकीकत जानने की, सच्चाई ढूंढ़ने की।

और सच्चाई यह है कि ग्रह, नक्षत्र सभी हमारे जीवन पे प्रभाव डालते है, सदियों से डालते है और डालते रहेंगे आप इनसे बच नहीं सकते, कैसे ?

ग्रहों का जीवन पे प्रभाव

यह समझने के लिए मैं आपसे पूछना चाहता हूँ कि, आप सभी ने समुद्र में ज्वार भाटा आते देखा होगा और गौर किया होगा तो पाया होगा की पूर्णिमा और अमावस्या के दिन पानी ज्यादा ऊपर या निचे आता है, है न ?

ऐसा क्यों होता है ? क्यूंकि चन्द्रमा का प्रभाव से हमारे जलाशयों के जल प्रभावित होता है। और जब हमारे जलाशयों का जल चन्द्रमा से प्रभावित होता है तो हमारे शरीर का तीन चौथाई हिस्सा (3/4) हिस्सा भी तो जल से ही बना है, तो क्या हमारे शरीर में उपस्थित है, तो वह भी तो प्रभावित हो रहा होता होगा और जल का प्रभावित होना मतलब आपके भावनावो का प्रभावित होना है।

समझने वाली बात यह है कि यह प्रभाव आप्पे कैसे पड रहा है ? चन्द्रमा की वजह से, है न ? क्यूंकि यही तो जलाशयों का जल को पप्रभावित करता है, और चन्द्रमा है क्या ? उपग्रह।
जब हमारे जीवन को उपग्रह प्रभावित करता है तो क्या ग्रह प्रभावित नहीं करते होंगे ? निःसंदेह करते होंगे। कहने का अभिप्राय यह है कि यह एक सत्य है की इनका आपके जीवन पर प्रभाव पड़ेगा, आप इनसे बच नहीं सकते। हाँ इनके विषय में सत्य ज्ञान होना आपके जीवन को आसान बना सकता है।

क्यूंकि जब आपको पता होगा कि इनका प्रभाव आप्पे कैसे पड़ेगा और आप तैयार होंगे जागरूक होकर तो आपके भावनावो में जो भी उतर चढ़ाव होगा आप समाज सकेंगे की ऐसा क्यों होता है और आपके कर्म उन्ही के अनुरूप होंगे क्यूंकि आपको पता होगा की ये खगोलीय परिस्थिया फिर बदल जाएगी और आप फिर से शांत महसूस करोगे।

अब बताईये क्या आपको यहाँ वह जाना चाहिए की इनसे कैसे बचे या फिर इनके प्रभाव को जानना ही इनसे मुक्ति का मार्ग है ? मुक्ति उस सत्य की ओर जो आपको कभी बताया नहीं गया है, मुक्ति उस अनंत की ओर जिसके बारे में अपने कभी सोचा ही नहीं, मुक्ति उस परमात्मा की ओर जिसे आप कभी समझ ही नहीं पाए।

Please do consider to contribute ):

donate to evolutions

4 thoughts on “ग्रहों का जीवन पे प्रभाव”

  1. Hello i think that i saw you visited my weblog so i came to Return the favore Im trying to find things to improve my web siteI suppose its ok to use some of your ideas

    Reply

Leave a Comment